Thursday, October 24, 2024

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मौसम अलर्ट, आज बारिश और ओले गिरने की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान में घना कोहरा छाया हुआ है और मौसम विभाग ने आज ओले गिरने और बारिश का अलर्ट जारी किया है। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते जोधपुर, बीकानेर संभाग में सोमवार को बारिश और ओले गिरेंगे। इसी के साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। इसी के साथ माउंट आबू में तापमान जमाव बिंदु पर बना हुआ है।

बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान के मौसम में हुए परिवर्तन से प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है। इसी के साथ मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को एक नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान लगाया है। जिसके चलते ओले और बारिश होनी की संभावना है। राज्य में पिछले 24 घंटो में कहीं-कहीं घने से अतिघना कोहरा भी दर्ज किया गया है। कोहरे के प्रभाव से अधिकतम तापमान औसत से 3-7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किए जा रहे है। वहीं आज से दो दिन बारिश का भी अलर्ट विभाग ने जारी किया जिससे प्रदेश में कई इलाकों में ठंड और अधिक बढ़ जाएगी। पश्चिमी विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर उदयपुर, कोटा, बीकानेर, जोधपुर संभाग के कई इलाकों में नजर आएगा।

यहां हुई बारिश

राजस्थान में मौसम विभाग ने पूर्वानुमान और चेतावानी जारी की है कि प्रदेश में आज सोमवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होगा। जिसके बाद प्रदेश में मेघगर्जना के साथ बारिश और ओलावृष्टी होने की पूरी संभावना है। वहीं 07 जनवरी को कोटा, उदयपुर संभाग के शहरों में कंही कंही हल्की बारिश हुई। मेघ- गर्जन बारिश की गतिविधिययों में 08-09 जनवरी को बढ़ोतरी होने की संभावना है।

9 जनवरी को इन इलाकों में अलर्ट

IMD के अनुसार आज उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की-मध्यम बारिश होने और कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली और कहीं-कहीं ओलावृष्टी होने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के पूर्वी भागों में कंही-कंही हल्की बारिश होने व कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना बनी हुई है।

Ad Image
Latest news
Related news