Saturday, September 28, 2024

Rajasthan News: उपयोग के बाद अस्पतालों को नहीं लौटाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, बना रहे बहाने, अब पुलिस…

जयपुर। कोविड के दौरान अस्पतालों की ओर से कई मरीजों को घर पर उपयोग करने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए थे। उन लोगों ने अभी तक अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जमा नहीं करवाये हैं।

अस्पतालों को नहीं रिटर्न किए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिसके चलते लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी के साथ ही कोरोना के नए नए वेरिएंट का खतरा भी बढ़ रहा है। सर्दी के दिनों में खांसी जुकाम सहित सांस लेने में दिक्कत आम तौर पर बढ़ जाती है। सांस लेने की दिक्कत के उम्र दराज मरीज को अस्पताल में भर्ती कर ऑक्सीजन पर रखा जाता है। कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भारी तादाद में सरकार ने खरीदे थे कुछ दानदाताओं ने भी अपनी ओर से हॉस्पिटल्स को मुहैया करवाए। अस्पतालों की ओर से कई पेशेंट को घर पर उपयोग करने के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए थे। इसमें हैरानी की बात यह है कि उन लोगों ने अभी तक अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की यूनिट को जमा नहीं करवाया है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन लगातार उन पेशेंट की सूची बनाकर उनको कॉल करके ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जमा करवाने की मांग कर रहे हैं।

अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस से मदद मांगी

जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल के सुपरिडेंट विकास राज पुरोहित ने बताया कि अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिले थे। कोरोना महामारी के दौरान कई पेंशट को अस्पताल के ऑक्सीजन कंसंट्रेटेड बैंक के द्वारा इशू किए गए थे। लेकिन लोगों की इतनी बड़ी लापरवाही है कि वो लोग अस्पताल को उपयोग के बाद ऑक्सीजन कंसंट्रेटेड जमा नहीं करवा रहे हैं। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने एक टीम गठित की है। जो लगातार उन लोगों को कॉल करके ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जमा करवाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही अस्पताल प्रशासन ने पुलिस से मदद मांगी है। पुलिस ने लोगों को फोन करके ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जमा करवाने के लिए बोला जा रहा है। फोन करने पर कई लोग बहाने बना रहे है तो कोई कह रहा है। 2 दिन में पहुंचा देता हूं।

एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटेड की कीमत

बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ने कई लोगों की जान बचाई थी। कुछ अस्पतालों की ओर से खरीदे गए थे। कुछ सरकार द्वारा मुहैया कराए गए। वहीं कुछ शहर के समाज सेवियों ने खरीद कर अस्पताल को भेंट किए थे। एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटेड की कीमत वैसे तो 60 से 70 हजार रुपए के करीब हैं। लेकिन ऑक्सीजन कंसीडरेटर ने कई लोगों को नई जिंदगी दी है । जिससे इसकी कोई लागत नहीं आंकी जा सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news