Saturday, September 28, 2024

हवाई जहाज और ट्रेन से सीधे पहुंचे रामनगरी, करें रामलला के दर्शन, जानें पूरा शेड्यूल

जयपुर। राम मंदिर में प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा की घड़िया नजदीक आ गई हैं। देशभर में उत्सव और खुशी का माहौल है। देश के कोने-कोने से लोग रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंचने का जतन कर रहे हैं। ऐसे में राजस्थान के वाशिंदे भी अब ट्रेन और फ्लाइट के जरिये सीध प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंच सकते हैं। इसके लिए रेलवे जहां तीन स्पेशल ट्रेनें ‘आस्था ट्रेन’ का संचालन कर रहा है। वहीं अब जयपुर से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट भी मिलेगी।

सीधी फ्लाइट 1 फरवरी से होगी शुरु

जयपुर से अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट 1 फरवरी से शुरू होगी। फ्लाइट नंबर SG-3421 जयपुर से सुबह 7:30 बजे रवाना होगी। वह सुबह 9:15 बजे अयोध्या पहुंचेगी। फ्लाइट संख्या SG-3426 अयोध्या से दोपहर 3:45 बजे उड़ान भरेगी। वह शाम 5:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। यह हवाई जहाज हफ्ते में 4 दिन मंगलवार, शनिवार गुरुवार और रविवार को संचालित होगी। फिलहाल एक ही फ्लाइट का ऐलान हुआ है लेकिन बताया जा रहा है कि जल्द ही दो और उड़ानों की घोषणा हो सकती है।

आस्था ट्रेन के नाम से संचालित होगी गाड़ियां

बता दें, उत्तर पश्चिम रेलवे भी राजस्थान से अयोध्या के लिए ‘आस्था ट्रेन’ के नाम से तीन गाड़ियों के संचालन को हरी झंडी दे चुका है। NWR इनका पूरा शेड्यूल जारी कर चुका है। ये ट्रेनें 29 जनवरी से चालू होंगी। ये ट्रेनें राजस्थान के 3 अहम बड़े शहरों बीकानेर, जोधपुर और जैसलमेर से संचालित होंगी. इससे अब राजस्थान मे यात्रियों के लिये सुविधा होगी। फ्लाइट सीधे रामलला की नगरी भक्तो को पहुंचाएगी।

आस्था ट्रेनें कुल सात ट्रिप करेंगी

इनमें जोधपुर-अयोध्या-जोधपुर ट्रेन 29 जनवरी से, जैसलमेर-अयोध्या-जैसलमेर आस्था ट्रेन 3 फरवरी से और बीकानेर-अयोध्या-बीकानेर ट्रेन 10 फरवरी से संचालित होगी. जोधपुर टू अयोध्या ट्रेन 3 ट्रिप करेगी। वहीं बीकानेर टू अयोध्या और जैसलेमर टू अयोध्या ट्रेनें 2-2 ट्रिप करेंगी। रेलवे ने इनका पूरा टाइम टेबल घोषित कर दिया है।

देश भर में है उत्साह

बता दें, देशभर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह का माहौल है। सभी के नयन को 22 जनवरी का इतंजार है। मौसम और माहौल की तमाम मुश्किलों के बावजूद ‘जय श्री राम’ के गगनभेदी नारे हवा में गूंज रहे है जो आध्यात्मिक अहसास दे रहे है। इसी क्रम में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है।

Ad Image
Latest news
Related news