Thursday, September 19, 2024

Farmer Protest : बॉर्डर पार कर पंजाब जाने के प्रयास में गिरफ्तार हुए 100 किसान, जानें पूरा मामला

जयपुर। किसानों ने एक बार फिर बड़ा आंदोलन शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब, के किसान सड़कों पर उतर चुके है। ऐसे में राजस्थान- पंजाब सीमा पर बैरिकेडिंग की गई है। जिसे कुछ किसानों ने लांघ कर पंजाब जाने का प्रयास किया। इस दौरान करीब 100 किसानों को पुलिस ने यहां से आठ किलोमीटर दूर साधुवाली नाके पर गिरफ्तार कर लिया है। किसान पंजाब होते हुए दिल्ली के सिंघु बॉर्डर तक जाने के लिए ऐसा कोशिश कर रहे थे।

जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया…

जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने बताया कि समिति के नेता संतवीर सिंह मोहनपुरा के नेतृत्व में ग्रामीण किसान मजदूर 100 के करीब में नारेबाजी करते हुए पंजाब-राजस्थान बॉर्डर पार करने की कोशिश में थे। जहां उन्हें रोकने के लिए तैनात पुलिस अधिकारियों ने कोशिश की लेकिन वे नहीं माने। इसके बावजूद उन्हें सीआरपीसी की धारा 129 में गिरफ्तार कर लिया गया है। इस कड़ी में उन्होंने कहा कि किसानों को दो बसों में भर कर किसी जगह पर रखा गया है।

बैरिकेडिंग 16 फरवरी तक

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राजस्थान-पंजाब सीमा पर साधुवाली नाके पर लगाई गई बैरिकेडिंग 16 फरवरी के बाद हटाई जाएगी। 16 फरवरी को किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इस मार्ग पर तब तक आवाजाही बंद रहेगा। बता दें कि राजस्थान से पंजाब जाने और पंजाब से राजस्थान आने के लिए कोठा और पतली मार्ग को शुरू कर दिया गया है। इसके सहारे ही आवाजाही शुरू है।

पिछली बार भी पहुंचे थे आंदोलन में

साल 2021 में किसान संगठनों ने दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन किया था। उस दौरान श्रीगंगानगर जिले से बड़ी संख्या में किसान दिल्ली पहुंचे थे। अगर इस बार की बात करें तो इस बार पहले से ही बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है जिस कारण किसान दिल्ली कूच नहीं कर पाए है। ग्रामीण किसान मजदूर समिति के नेता संतवीर सिंह मोहनपुरा ने कहा है कि हमें यह पहले ही अंजादा लग गया था कि इस बार पहले से ही नाकाबंदी हरियाणा और राजस्थान सरकार कर लेगी, इसलिए कई नेता नाकाबंदी से पहले ही यहां से निकल गए थे।

Ad Image
Latest news
Related news