Thursday, September 19, 2024

Bharat Bandh : भारत बंद से राजस्थान बॉर्डर पर बढ़ी चिंता, जानें क्या-क्या हैं बंद

जयपुर। देश में पिछले कई दिनों से किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करते हुए दिख रहे है। किसानों का यह आंदोलन उनकी की गई मांग को लेकर है। उन्होंने केंद्र सरकार से MSP के साथ-साथ अन्य मांग भी की है। ऐसे में इसका असर राजस्थान बॉर्डर पर भी पड़ रहा है। बता दें कि राजस्थान के बॉर्डर जिले गंगानगर, अनूपगढ़ और हनुमानगढ़ में अधिक टेंशन बढ़ी हुई दिख रही है।

गंगानगर जिले में 20 फरवरी तक धारा 144 लागू

बॉर्डर जिलों में सुरक्षा के बंदोबस्त ज्यादा सख्त हैं। बता दें कि गंगानगर जिले में तो 20 फरवरी तक धारा 144 लागू है। तीनों जिलों में भारी संख्या में पुलिस फोर्स बॉर्डर पर तैनात है। हालातों पर नजर बनाए रखने के लिए बॉर्डर एरिया में मचान बनाए गए है जहां से पुलिस अफसर सब कुछ पर नजर डाले हुए है।

थ्री लेयर सिक्योरिटी सिस्टम का इंतजाम

दिल्ली कूच के बाद आज किसानों ने भारत बंद किया है। ऐसे में बता दें कि किसानों ने तीन बार केंद्र सरकार से वार्ता की है लेकिन तीनों बार उनकी वार्ता असफल रही। इस बीच प्रदर्शन का दौर जारी है। राजस्थान के अनूपगढ़ , गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले की बॉर्डर से पंजाब और हरियाणा का बॉर्डर सटता है। इस वजह से यहां पर थ्री लेयर सिक्योरिटी सिस्टम का पुख्ता इंतजाम किया गया है।

जानें क्या-क्या हैं बंद?

इन इलाकों में लोहे से बेरिकेडिंट, सीमेंट ब्लॉक की दीवारें, सड़कों पर कीलें ठोंकी गई हैं ताकि किसान आंदोलन आगे नहीं बढ़ सकें। ऐसे में आज श्रीगंगानगर से भठिंडा ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है। श्रीगंगानगर से अंबाला ट्रेन को बठिंडा तक संचालन किया जाएगा। वहीं अजमेर से अमृतसर के बीच संचालन होने वाली ट्रेन को वाया तरनतारन किया गया है। वहीं गंगानगर से पंजाब और हरियाणा की तरफ चलने वाली रोडवेज बसे को बंद किया गया है। हालांकि कुछ निजी वाहन चल रही हैं, लेकिन यह वाहन भी आज बंद हो सकती है।

Ad Image
Latest news
Related news