Monday, September 30, 2024

लोकसभा सीटों के लिए 3-3 नामों का पैनल तैयार, आज भाजपा की CEC की बैठक में लगेगी मुहर

जयपुर। दिल्ली में भाजपा कोर कमेटी की बैठक में राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामो पर चर्चा हुई। चुनाव समिति की बैठक में अमित शाह और जेपी नड्डा भी शामिल थे। चर्चा है कि हर सीट पर 3 नामों के पैनल तैयार किए गए हैं। मार्च के पहले हफ्ते में भाजपा इनके नामों की घोषणा भी कर सकती है। लोकसभा चुनाव को लेकर बुधवार को दिल्ली में प्रदेश भारतीय जनता पार्टी कोर कमेटी की बैठक आयोजित हुई। यह पैनल अब गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखा जाएगा। जिसमें फैसला होने के बाद लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

मार्च के पहले सप्ताह में आ सकती है लिस्ट

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए बुधवार को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में मंथन किया गया। इसको लेकर प्रत्येक सीटों पर प्रत्याशियों के 3-3 नामों को लेकर पैनल तैयार किया गया है। इन पर गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होगी। चर्चा है कि सात लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर पैनल पर समिति बन गई है। अब केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक मोहर लगते ही बीजेपी इसकी सूची जारी कर सकती है। ऐसे में संभावना है कि बीजेपी मार्च के पहले सप्ताह में अपनी सूची जारी कर सकती है।

राजस्थान की इन सीटों पर बनी सहमति

दिल्ली में बुधवार को भाजपा कोर कमेटी की बैठक मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, वसुंधरा राजे, दीया कुमारी, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, डॉक्टर प्रेमचंद बैरवा, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, विजय रहाटकर की मौजूदगी में हुई। जहां कोटा बूंदी, जोधपुर, बीकानेर, झालावाड-बारां, चित्तौड़गढ़, चूरू और बांसवाड़ा लोकसभा सीट के पैनल पर लगभग सहमति बन चुकी है। इस पैनल को गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखा जाएगा। वहां से झंडी मिलने के बाद इन सीटों की घोषणा होगी।

इन सीटों पर प्रत्याशियों को बदलने की तैयारी

लोकसभा चुनाव को देखते हुए कुछ सीटों पर इस बार प्रत्याशियों को लेकर बदलाव देखने को मिल सकता है। सियासी चर्चा है कि जयपुर शहर, दौसा-करौली, टोंक-सवाई माधोपुर, उदयपुर, डूंगरपुर- बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर- हनुमानगढ़ और भीलवाड़ा लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी नए उम्मीदवार को उतार सकती है। इसके अलावा अजमेर, झुंझुनू और जालौर सिरोही में भी परिवर्तन देखने को मिल सकता है। उधर, कुछ सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाया गया। इस स्थिति में राजसमंद, जयपुर ग्रामीण और अलवर जैसी लोकसभा सीटों पर भी इस बार नए उम्मीदवार दिखाई देंगे।

Ad Image
Latest news
Related news