Thursday, September 19, 2024

राजस्थान: दो दिन तक मौसम रहेगा शुष्क, मौसम विभाग ने कहा- 3 अप्रैल को फिर से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

  • जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण कल यानी शुक्रवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हुई थी. लेकिन अब दो दिन तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

आज का मौसम

बीते दिनों में प्रदेश में बारिश, आंधी-तूफान, बादल गर्जन और बिजली की कड़कड़ाहट जैसी गतिविधियां देखी जा रही थी लेकिन अब दो दिन तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि बारिश का दौर शनिवार यानि आज और रविवार यानि कल तक बारिश का दौर थम जाएगा। उन्होंने कहा कि 3 अप्रैल को एक बार फिर नया पश्चिमी विक्षोभ का आगमन होगा जिससे प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने राजस्थान के बीकानेर क्षेत्र एवं शेखावाटी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अधिक होने की संभावना जताई है.

शुक्रवार को मौसम में गिरावट दर्ज

आपको बता दें कि शुक्रवार को राज्य के कई क्षेत्रों में आंधी और बारिश आई थी. इसकी वजह से किसानों की फसलें तबाह हो गई. मौसम विभाग ने कहा कि राजधानी जयपुर और कोटपुतली में 40 MM, गंगानगर में 23. 3 MM दर्ज की गई. वहीं 24 घंटे की अंतरलाल में जयपुर, सीकटर, चूरू, अजमेर और गंगानगर में 5.2MM , 8.0MM , 3.7MM , 3.6MM समेत 16. 2 MM बारिश दर्ज की गई जिसके बाद तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली।

क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ

आपको बता दें पश्चिमी विक्षोभ को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी कहा जाता है. यह एक ऐसा तूफान होते हैं जो भारत,पाकिस्तान, पूर्व बांग्लादेश, नेपाल से होकर अधिकतर सर्दियों के मौसम में आते हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर और कैस्पियन सागर से नमी लाते हैं, जिसके कारण अचानक आंधी, बारिश जैसी गतिविधियां होती हैं. इस तूफान से होने वाली बरसात मानसून की बरसात से अलग होती है.

Ad Image
Latest news
Related news