Monday, September 30, 2024

Rajasthan Politics: राजस्थान में BJP ने बदले आठ जिलाध्यक्ष, ओम बिरला और वसुंधरा राजे के समर्थकों को तवज्जो

जयपुर। राजस्थान में 15 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने के बाद बीजेपी ने तैयारी तेज कर दी है. राजस्थान के कई शहरों में भाजपा जिला अध्यक्षों को बदला गया है, इसके अलावा सोशल मीडिया टीम को भी मजबूत किया जा रहा है. कोटा बूंदी लोकसभा क्षेत्र के जिला अध्यक्षों को भी बदल दिया गया है. लोकसभा चुनाव में प्रभावी परिणाम सामने आए और ऊर्जावान लोगों को मौका मिले, साथ ही लंबे समय से चली आ रही अटकलों पर भी विराम लगाते हुए जिलाध्यक्षों को नियुक्त किया गया है.

बदले गए कोटा में जिला अध्यक्ष

कोटा में लंबे समय से जिला अध्यक्ष नहीं बदले गए थे, विधानसभा चुनाव के बाद से ही जिला अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारी को बदले जाने की चर्चाएं थी। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले जिला अध्यक्षों को बदलने के साथ ही अन्य नियुक्तियां भी प्रदेश अध्यक्ष CP जोशी द्वारा की गई है. कोटा बूंदी लोकसभा क्षेत्र में बनाए गए जिलाध्यक्ष ओम बिरला के करीबी हैं और लंबे समय से उनके संपर्क में रहकर कार्य कर रहे हैं. कोटा शहर में राकेश जैन मडिया को जिला अध्यक्ष बनाया गया है. इससे पहले वह बीजेपी व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजक के रूप में जिम्मेदारी निभा रहे थे।

जिलाध्यक्ष ओम बिरला के करीबी

राकेश जैन ओम बिरला के नजदीकी मानें जाते है। कोटा उत्तर विधानसभा चुनाव के दौरान इनके नाम पर भी चर्चा चल रही थी, हालांकि शीर्ष नेतृत्व ने इन्हें टिकट नहीं दिया. वहीं कोटा देहात के अध्यक्ष प्रेम गोचर को पीपल्दा विधानसभा से टिकट दिया गया था, लेकिन वह हार गए थे. उसी दौरान अल्कू नंदवाना को जिलाध्यक्ष बनाया गया था, उसके बाद फिर से प्रेम गोचर को मौका दिया गया है. कोटा देहात और शहर दोनों ही जिला अध्यक्ष लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के करीबी हैं।

यहां बदले जिला अध्यक्ष

बता दें, गुरुवार को बीजेपी ने राजस्थान के 8 जिलों के जिला अध्यक्ष बदल दिया है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष CP जोशी के निर्देश पर झुंझुनू से बनवारीलाल सैनी, टोंक से अजीत मेहता और डूंगरपुर से हरीश पाटीदार सीकर से कमल सिकवाल को जिला अध्यक्ष बनाया गया है. इसी तरह कोटा देहात से प्रेम गोचर, कोटा शहर से राकैश जैन, बूंदी से सुरेश अग्रवाल और बारां से नंदलाल सुमन को जिला अध्यक्ष बनाया गया है।

नंदलाल सुमन वसुंधरा राजे समर्थक

प्रेम गोचर भी लंबे समय से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के समर्थक हैं और देहात में कार्य देख रहे थे, जबकी बूंदी में सुरेश अग्रवाल को जिलाध्यक्ष बनाया गया है और वह भी बिरला समर्थक हैं. वहीं राकेश जैन लंबे समय से ओम बिरला से जुड़े हुए हैं और हर कार्यक्रम में वह एक्टिव रहते थे। इस कारण से इन्हें जिला अध्यक्ष बनाया गया है बारां में नंदलाल सुमन को जिलाध्यक्ष बनाया गया है। यह वसुधरा राजे के बेहद करीबी मानें जाते है। ऐसे में टिकट बाटते समय सांसद की पंसद का ध्यान रखा गया है।

Ad Image
Latest news
Related news