Thursday, September 19, 2024

LPG cylinder : राजस्थान को मिली बीजेपी सरकार से डबल सौगात, LPG समेत CNG के दामों को किया गया कम

जयपुर। देश भर में लोकसभा चुनाव का माहौल हैं। ऐसे में केंद्र सरकार लगातार सामानों के दरों में कमी कर रही है। बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को 2 बड़ी सौगात मिली हैं। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तरफ LPG गैस सिलेंडर के दामों में 100 रुपए कम करने की घोषणा की तो दूसरी तरफ राजस्थान स्टेट गैस ने CNG सस्ती करने की घोषणा की है। ऐसे में अब मौजूदा समय में प्रदेश भर में LPG सिलेंडर 100 रुपए सस्ता हो गया तो CNG गैस ढ़ाई रुपए कम हो गए हैं।

मौजूदा समय में 806.50 रुपए में LPG गैस सिलेंडर

बता दें कि राजस्थान में पहले LPG गैस सिलेंडर 906.50 रुपए में मिलता था। लेकिन आज यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च से इस सिलेंडर को लोग 806.50 रुपए में खरीदेंगे। ऐसे में राजस्थान के करीब 1 करोड़ LPG गैस सिलेंडर धारकों को केंद्र के इस फैसले से लाभ मिलने जा रहा है।

इससे पहले भी हुआ था सस्ता

पिछले साल यानी 2023 के रक्षा बंधन पर केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपए कम किया था। उस दौरान राजधानी जयपुर में LPG गैस की कीमत 1106 रुपए से घटकर 906 रुपए थी।

CNG भी हुआ सस्ता

केंद्र सरकर की घोषणा के बाद प्रदेश सरकार के उपक्रम राजस्थान स्टेट गैस के कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) स्टेशनों पर CNG ढाई रुपए प्रति किलो सस्ती हो गई है। नई कीमत को लागू कर दिया गया है। बता दें कि CNG पेट्रोल की तुलना में करीब 45 प्रतिशत और डीजल की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत सस्ती होती है।

PM उज्ज्वला योजना का समय बढ़ाया गया 1 साल

बता दें कि इससे पहले PM मोदी ने PM उज्ज्वला योजना के तहत LPG सिलेंडर पर दी जाने वाली 300 रुपए की सब्सिडी को एक साल के लिए और बढ़ा दी है। गुरुवार कैबिनेट की मीटिंग हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया कि साल 2016 में लागू हुई PM उज्ज्वला योजना की समय काल मार्च, 2024 में खत्म हो रही थी। इसे अब 31 मार्च, 2025 तक बढ़ा दी गई है।

Ad Image
Latest news
Related news