Friday, October 18, 2024

Bharat Shakti : PM मोदी का आज राजस्थान दौरा, पोखरण में होगा ‘भारत शक्ति’ अभ्यास का आगाज

जयपुर। देश में लोकसभा चुनाव का माहौल हैं। ऐसे में आज 12 मार्च मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के दौरे पर आएंगे। इस दौरान ‘भारत शक्ति’ तीनों सेनाओं का एक फायरिंग व कौशल अभ्यास का आयोजन पोखरण में किया गया है। भारत शक्ति को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में राष्ट्र के मजबूत कदमों का उदाहरण बताया गया है।

PM करेंगे ‘भारत शक्ति’ प्रदर्शन का अवलोकन

मंगलवार यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के पोखरण में आयोजित भारत शक्ति 2024 कार्यक्रम में मौजूद होंगे। यहां पर वे तीनों सेनाओं के लाइव फायर व कौशल अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा शक्तियों के एक संयोजित प्रदर्शन का अवलोकन करने वाले हैं।

युद्धाभ्यास के वक्त ये विमान रहेगा मौजूद

राजस्थान के पोखरण में स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर व उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मौजूद रहेगा। इस विशेष कार्यक्रम में सेना के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद होंगे।

स्वदेशी विमान का होगा प्रदर्शन

यह युद्धाभ्यास करीब एक घंटा तक चलेगा, इस दौरान स्वदेशी हथियारों का प्रदर्शन किया जाएगा। इस कड़ी में तीनों सेनाएं अपनी सामरिक शक्ति का परिचय भी देगी। वहीं इस संबंध में आर्मी के अधिकारी ने बताया कि भारत शक्ति कार्यक्रम के दौरान स्वदेशी विमान यानी भारत में निर्मित हुए हथियार जैसे अर्जुन टैंक, तेजस लड़ाकू, धनुष होवित्जर, विमान और एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर अपना शक्ति प्रदर्शन करेंगे। मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सेना के दिग्गज अधिकारी भी मौजूद होंगे।

तेजस भी देगा अपनी शक्ति का सबूत

भारत शक्ति अभ्यास के दौरान भारत में निर्मित पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर, तेजस लड़ाकू विमान, अर्जुन टैंक, धनुष होवित्जर और एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही भारतीय नौसेना रणनीतिक प्रभाव के लिए समुद्री संचालन का प्रदर्शन करेगी।

Ad Image
Latest news
Related news